फास्ट टैग कार्ड से हाईवे पर नान सटाप यात्रा

Admin December 01, 2017
कलम का तिलक,फ़तेहबाद,मनोज कुमार 2 दिसंबर 2017 ।अब फास्ट टैग कार्ड से हाईवे पर नान सटोप यात्रा
इस टैग को वाहन के सामने वाले शीशे पर लगा कर देश के किसी भी टोल प्लाजा पर बे रोक टोक यात्रा की जा सकती है । 
कर सकेंगे सभी बिजनैस कलास वाहन । जी हां अगर आपके पास फ़ास्ट टैग है तो अब भारत में किसी भी टोल पलाजा पर लंबी लाईनों में लग कर देर तक इंतजार नही करना होगा बस अब आपका टोल टैक्स आपके फ़ास्ट टैग से अपने आप कट जायेगा। नैशनल हाईवे अथारिटी आफ़ इंडिया यानि एनएचएआई के अधिकारीयों के अनुसार 1 दिसंबर से इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (ईटीसी) के लिए फास्ट टैग प्रणाली को अपनाया जा रहा है। इसके लिए आरबीआई और एनपीसीआई के साथ मिलकर बनाई गई योजना के बाद ही फास्ट टैग की ऑनलाइन व ऑफलाइन बिक्री शुरू की चुकी है। फास्ट टैग अपने वाहन पर लगवाने के लिए नजदीकी FAST CSC CENTER  या कॉमन सर्विसेज सेंटर से संपर्क किया जा सकता है या जलद ही यह कार्ड फ़ास्ट सी एस सी की वेबसाइट से यह ऑनलाइन खरीदा जा सकेगा। फास्ट टैग को खरीदार के घर कोरियर के जरिये पहुंचा दिया जाएगा।
योजना है कि एक सितम्बर से देश भर में एनएचएआई के अंतर्गत आने वाले हाईवे के सभी टोल प्लाजा पर विशेष लेन तैयार कर दी गई है, ताकि फास्ट टैग धारक का वाहन पहुंचने से पूर्व ही बैरियर हट जाएगा और वह निर्बाध टोल प्लाजा को पार कर सके। सभी टोल प्लाजा में आरएफआईडी रीडर को लगाने और एकीकरण संबंधी हाईब्रिड ईटीसी कार्य पूरा हो चुका है । अधिकारी के अनुसार टोल प्लाजा में ईटीसी के जरिये हाईवे पर सफर करने वालों को नकदी रहित, सुरक्षित व सुगम यात्रा प्रदान की जा सकेगी।

इसके जरिये लेन-देन में मदद के साथ-साथ ऑनलाइन शिकायत निवारण में भी सहायता मिलेगी।  उन्होंने बताया कि फास्ट टैग पार्टनर एप व्यापारी एप है। इसमें कॉमन सर्विसेज सेंटर, बैंकिंग भागीदार और वाहन डीलर जैसी एजेंसियां इस एप के माध्यम से बिक्री और फास्ट टैग लगा सकती हैं। उन्होंने बताया कि अक्तूबर में सभी 371 एनएचएआई टोल प्लाजा पर फास्ट टैग के लिए लेन तैयार हो जाएगी।
किसको मिलेगा लाभ
: इस टैग का सबसे अधिक लाभ ट्रांसपोर्ट कंपनी के मालिकों को होगा, जो अपने वाहन चालक को कार्ड जारी करेंगे।
: कहां पर कितना टोल लगेगा चालक को अपने मालिक को बताने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
: दिल्ली या गुड़गांव से जिनका पिंक सिटी आना-जाना बना रहता है। उनके लिए यह सबसे लाभप्रद साबित होगा।
Previous
Next Post »
0 Suggestion

Social Media

Print This News